Bstc Online Form 2023 राजस्थान बी.एस.टी.सी. एप्लीकेशन फॉर्म 2023

Rate this post

राजस्थान बी.एस.टी.सी. एप्लीकेशन फॉर्म 2023 की ऑफिशियली नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है . और जो उम्मीदवार अपना आवेदन करना चाहता है वो bstc / pre.d.el.ed. की Officile web site से अपना आवेदन कर सकते है .Bstc Online form 2023 आवेदन पत्र भरने की प्रकिया होने वाली है . राजस्थान BSTC / Pre D. El.Ed. की परीक्षा करवाने का दायित्व पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को सोंपा गया है. BSTC करने इच्छुक अभियार्थी अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन के माध्यम से निर्धारित तिथि से पहले करे . BSTC / Pre D. El.Ed. परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ,योग्यता ,पात्रता, न्यूनतम अर्हता ,न्यूनतम प्राप्तांक, आयु सीमा,शारीरिक अयोग्यता ,आरक्षण, शुल्क,एंव छुट इत्यादि से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पुरा ध्यान से अवश्य पढ़े . भविष्य में किसी भी प्रकार की जानकारी की सूचना अधिसूचना की जानकारी आपको इसी वेबसाईट के माध्यम मिलती रहेगी. और इसके अलावा आपको अधिकारिक वेबसाईट panjiyakpredeled.in पर भी मिलती रहेगी .

Rajasthan Bstc application form 2023

राजस्थान बीएसटीसी कोर्स को अपडीएलएड के नाम से जाना जाता है। राजस्थान में 2 वर्षीय डीएलएड कोर्स में प्रवेश के लिए फ्री डीएलएड एग्जाम क्वालीफाई करना जरूरी होता है। राजस्थान BSTC/Pre D.El.Ed. परीक्षा में आए अंकों के आधार पर ही विद्यार्थी को कॉलेज का अलॉटमेंट होता है। राजस्थान BSTC ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 10 जुलाई 2023 से शुरू होने जा रहे हैं। राजस्थान बीएसटीसी/ प्री डीएलएड की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2023 रखी गई है। राजस्थान बीएसटीसी का एग्जाम अगस्त माह में होगा। अभ्यार्थी अपना आवेदन फॉर्म स्वयं ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से या अपने नजदीकी ई-मित्र के माध्यम से अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। बीएसटीसी के ऑफिशल नोटिफिकेशन में दिए गए सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पढ़कर के अभ्यार्थी अपना आवेदन करें। अभ्यार्थी बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय अपने जो चालू नंबर हैं उसको ही भरें ताकि s.m.s. द्वारा सही समय पर सूचना प्राप्त होती रहेगी। और अभी आरती राजस्थान बीएसटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट से भी नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं ।

Rajasthan BSTC 2023 online application fees

D.El.Ed. सामान्य अथवा D.El.Ed. संस्कृत में से किसी एक पाठ्यक्रम के लिए : ₹450

D.El.Ed. सामान्य अथवा D.El.Ed. संस्कृत दोनों पाठयक्रमों के लिए: ₹500

Rajasthan BSTC 2023 age limit

राजस्थान बीएसटीसी 2023 के लिए अभ्यार्थी की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक रखी गई है यानी राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति 28 वर्ष से अधिक उम्र का नहीं होना चाहिए।

राजस्थान बीएसटीसी 2023 में आयु की गणना 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर की जाएगी।

विधवा तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाओं के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग ईडब्ल्यूएस और महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

राजस्थान बीएसटीसी 2023 योग्यताएं

राजस्थान बीएसटीसी 2023 के लिए योग्यता निम्न प्रकार रखी गई है जिसमें शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा रखी गई है इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों का बारहवीं कक्षा का रिजल्ट नहीं आया है वह भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन बीएसटीसी काउंसलिंग के समय तक अभ्यार्थी को पात्रता हासिल करनी होगी।

Bstc Online Form
Bstc Online Form

अभ्यार्थी के 12वीं कक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम अंक प्रतिशत विभिन्न वर्गों के लिए निम्नानुसार होंगे यदि इसमें एक भी अंक कम हैं तो अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकता है।

शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमD.El.Ed. सामान्य/संस्कृत
सामान्य वर्ग 50%
अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाती45%
OBC ( अति पिछड़ा वर्ग, MBC ,EWS )45%
दिव्याग 40% या अधिक विकलांगता45%
सामान्य वर्ग की विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा महिलाएं45%
BSTC Online Form

BSTC Online Form Importent Link

Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Apply OnlineClick Here

आवेदन करने का तरीका जानने के लिए यहां से देखें Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading