DRDO Scholarship Scheme for Girls 2024 Online Registration कन्या छात्रवृत्ति योजना

5/5 - (1 vote)

DRDO ने Aerospace Engg/ Aeronautical Engg/ Space Engg & Rocketry/ Avionics/ Aircraft Engg में बालिका छात्रवृत्ति योजना 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जल्द शुरू होंगे। नीचे दिए गए लिंक से आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें…

डीआरडीओ ने एयरोनॉटिक्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट बोर्ड (AR&DB), DRDO मुख्यालय के माध्यम से “DRDO स्कॉलरशिप स्कीम फॉर गर्ल्स” लॉन्च किया है। 1971 में स्थापना के बाद से देश में गुणवत्ता वैमानिकी शक्ति का पोषण करने के लिए AR & DB को अनिवार्य किया गया है। यह छात्रवृत्ति योजना विभिन्न संस्थानों से ऐसी महिला शक्ति को एक पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से आकर्षित करेगी जिसका उद्देश्य पूरे देश में उज्ज्वल छात्रों की प्रतिभा का दोहन करना है। इस लेख में छात्रवृत्ति, पात्रता मानदंड, कैसे लागू करें के बारे में बताया गया है। DRDO दो स्तरों पर अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में स्कॉलरशिप देगा। विवरण नीचे दिया गया है.

डीआरडीओ गर्ल स्कॉलरशिप अंडर ग्रेजुएट लेवल छात्रवृत्ति की संख्या : 20

विषय : एयरोस्पेस इंजीनियरिंग/ वैमानिकी इंजीनियरिंग/ अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और रॉकेट/ एवियोनिक्स/ एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग

 पात्रता मानदंड और आवश्यकताएं :

उम्मीदवार का भारतीय राष्ट्रीय होना आवश्यक है।
उम्मीदवार को प्रासंगिक B.E./ B. Tech./B.Sc Engg में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2020-21) के प्रथम वर्ष में प्रवेश मिलना चाहिए
उम्मीदवार को जेईई (मेन) क्लियर करना चाहिए उम्मीदवार के पास वैध जेईई (मुख्य) स्कोर होना चाहिए।
छात्रवृत्ति की राशि : Rs. 120000/ वर्ष या वार्षिक शुल्क जो भी चार वर्ष की अधिकतम अवधि के लिए कम है।

DRDO गर्ल स्कॉलरशिप पोस्ट ग्रेजुएट लेवल छात्रवृत्ति की संख्या : 10

विषय : एयरोस्पेस इंजीनियरिंग/ वैमानिकी इंजीनियरिंग/ अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और रॉकेट/ एवियोनिक्स/ एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग

पात्रता मानदंड और आवश्यकताएं :

उम्मीदवार का भारतीय राष्ट्रीय होना आवश्यक है।
उम्मीदवार को वर्तमान एमई / एम.टेक / एम.एससी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के लिए वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2020-21) के 1 वर्ष में प्रवेश प्राप्त करना चाहिए।
एआईसीटीई / एमएचआरडी द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार विषय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को योग्यता परीक्षा (स्नातक स्तर: बीई / बीटेक / बी इंजीनियरिंग या समकक्ष) में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। ऐसे मामलों में जहां रूपांतरण सूत्र प्राप्य नहीं है, 6.75 के सीजीपीए/ सीपीआई (10 अंक के पैमाने पर) को एआईसीटीई के दिशानिर्देशों के अनुसार 60% के बराबर लिया जाएगा।
उम्मीदवार के पास वैध गेट (जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) GATE स्कोर होना चाहिए।
छात्रवृत्ति की राशि : Rs. 15500/- प्रति माह, दो साल की अधिकतम अवधि के लिए Rs. 186000/- प्रति वर्ष।

लड़कियों के लिए DRDO छात्रवृत्ति योजना 2024 चयन प्रक्रिया
अंडर ग्रेजुएट लेवल : पहले साल अंडर ग्रेजुएट (B.E./B.Tech./BSc Engg) स्कॉलरशिप (4-yr फुल टाइम कोर्स के लिए) JEE (मेन) की मेरिट के आधार पर होगी। वैध जेईई (मुख्य) स्कोर के बिना उम्मीदवारों पर विचार नहीं किया जाएगा।

पोस्ट ग्रेजुएट स्तर : प्रथम वर्ष पोस्ट ग्रेजुएट (M.E./M.Tech./M.Sc Engg.) छात्रवृत्ति (2 वर्ष के लिए पूर्णकालिक कोर्स) योग्यता के आधार पर मान्य गेट स्कोर पर आधारित होगा। बिना वैध गेट स्कोर के उम्मीदवारों पर विचार नहीं किया जाएगा।

अगले वर्ष में छात्रवृत्ति :

छात्रवृत्ति के तहत अवधि के दौरान, पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट विद्वानों को सभी परीक्षणों और परीक्षाओं को पास करना आवश्यक होता है जो संस्थानों द्वारा निर्धारित किए जा सकते हैं ताकि 7.00 या 70% अंकों के संचयी ग्रेड बिंदु औसत को बनाए रखा जा सके।
विशेष वर्ष की छात्रवृत्ति राशि हालांकि उन लोगों के लिए वितरित नहीं की जाएगी जो परीक्षण / परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम नहीं हैं और शैक्षणिक वर्ष को सफलतापूर्वक पूरा नहीं करते हैं।
पहले और बाद के वर्षों में योग्यता प्राप्त छात्रों की सूची, संस्थान-वार, ग्रांटी संस्थानों को छात्रवृत्ति जारी करने के लिए मामले के आगे के प्रसंस्करण के लिए AR & DB को भेजी जाएगी।
छात्रवृत्ति की छूट के लिए छात्रों की सूची रिकॉर्ड के लिए संस्थानों से एआर एंड डीबी को भेज दी जाएगी।

डीआरडीओ छात्रवृत्ति 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज
ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन के साथ आवश्यक प्रमाणपत्रों में से प्रत्येक की एक स्कैन की गई प्रति संलग्न करें।
हाल ही में अपलोड किया गया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ (अधिकतम आकार 50 KB)
आधार कार्ड (अधिकतम 500 KB)
प्रवेश का प्रमाण (अधिकतम 500 KB)
फीस विवरण (अधिकतम 500 KB)
संस्थान से प्रमाणपत्र (अधिकतम 500 KB)
आपके संदर्भ के लिए अंतिम रूप से प्रस्तुत/ बंद ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट।
ध्यान दें :
उम्मीदवारों को संस्थान में सत्यापन के लिए मूल रूप से सभी प्रमाणपत्रों का उत्पादन करना होगा और संस्थान द्वारा इस संबंध में एक प्रमाणपत्र एआरएंडबी को भेजा जाना चाहिए, जहां छात्र संबंधित है।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता या अपूर्ण आवेदनों के लिए प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रतियों के बिना आवेदन को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति के लिए विचार किया जाएगा और उन्हें अपने संबंधित संस्थान के माध्यम से छात्रवृत्ति मिलेगी। संस्थान को छात्रवृत्ति के लिए धन जारी करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए चुने गए सभी उम्मीदवारों के लिए ईसीएस जनादेश के साथ आकस्मिक बिल प्रस्तुत करना होगा।

HOW TO APPLY – लड़कियों के लिए DRDO छात्रवृत्ति योजना : RAC अंडर ग्रेजुएट (BE/ B.TECH: पूर्णकालिक चार वर्ष की डिग्री) और पोस्ट ग्रेजुएट (M.TECH) के प्रथम वर्ष में अध्ययनरत लड़कियों/ महिला छात्रों से ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन आमंत्रित करता है। ME एयरोस्पेस इंजीनियरिंग/ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग/ अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और रॉकेट/ Avionics/ विमान इंजीनियरिंग में लड़कियों के लिए DRDO छात्रवृत्ति योजना के तहत वित्त वर्ष 21-22 के लिए BAC-02, RAC वेबसाइट https://rac.gov.in उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए लिंक उपलब्ध होगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: जल्द घोषित होगी

लड़कियों के लिए DRDO छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

डीआरडीओ छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण लिंक – Check

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading