Earthquake : नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप, दिल्ली-NCR में महसूस किए गए झटके

5/5 - (1 vote)

Earthquake: नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके तेज झटके दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए। शुक्रवार रात नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके तेज झटके दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सहित उत्तर भारत में महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप रात 11:32 बजे 10 किमी की गहराई पर आया।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र के अधिकारियों के अनुसार, भूकंप का केंद्र नेपाल के जाजरकोट जिले के लामिडांडा क्षेत्र में था। शुक्रवार को आया भूकंप उन भूकंपों की श्रृंखला में नवीनतम था जिसके झटके दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महसूस किए गए थे।

अभी कुछ दिन पहले 22 अक्टूबर को नेपाल में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप का केंद्र धादिंग में था और भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी महसूस किए गए।

15 अक्टूबर को भी हरियाणा में आए 3.1 तीव्रता के भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महसूस किए गए थे.

इससे पहले, 3 अक्टूबर को कुछ ही घंटों में नेपाल में आए भूकंप के झटकों के बाद दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए थे। सबसे तेज़ की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई।

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी में पहले काम कर चुके भूकंपविज्ञानी अजय पॉल ने कहा कि शुक्रवार को आए भूकंप का केंद्र नेपाल के क्षेत्र में 3 अक्टूबर के भूकंप स्थल के करीब था। उन्होंने इस क्षेत्र की पहचान नेपाल के केंद्रीय बेल्ट के रूप में की, जो “सक्रिय ऊर्जा जारी करने वाले क्षेत्र” हैं।

Earthquake
Earthquake

उन्होंने कहा कि लोगों को सतर्क रहना चाहिए और भविष्य में भूकंप के लिए तैयार रहना चाहिए।

नेपाल में, भूकंप से लोगों के घायल होने की कुछ खबरें थीं क्योंकि दृश्यों में लोगों के इलाज के लिए एम्बुलेंस दौड़ती हुई दिखाई दे रही थीं।

जजरकोट, जहां भूकंप का केंद्र स्थित था, के एक वीडियो में देर रात एक एम्बुलेंस आती दिखाई दे रही है और लोग घायल लोगों का इलाज कराने के लिए दौड़ रहे हैं।

संपत्ति को भी कुछ नुकसान हुआ क्योंकि तस्वीरों में भूकंप के प्रभाव से घरों की दीवारें दरकती दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Earthquake उतर भारत सहित दिल्ली में भूकंप के झटके
Earthquake उतर भारत सहित दिल्ली में भूकंप के झटके