रोशनी का त्योहार दीपावली 2023

Rate this post

रोशनी का त्योहार पोत्सव धन्वंतरि पूजन आज से वसुबारस से सजाया जाएगा; कल; अदरक खरीदने का मुख्य दिन रविवार है

कोल्हापुर, 8: ‘दिन दिन दिवाली, गाय-भैंस ओवली’ की परंपरा को कायम रखते हुए इस वर्ष के दीपोत्सव की शुरुआत (गुरुवार) से वसुबारस द्वारा की जाएगी।

रोशनी का त्योहार बाजार में भी खरीदारी बढ़ गई है और आज सुबह हुई बारिश से कुछ देर के लिए तूफान भी आया; लेकिन दोपहर में बारिश साफ होने के बाद शॉपिंग फेस्टिवल फिर से शुरू हो गया। इस बीच शुक्रवार (सुबह 10 बजे) सभी जगह धन्वंतरि पूजा होगी.
दीपोत्सव अंधकार से दीप्ति की ओर ले जाता है। जाहिर है इस मौके पर हर घर में मांगल्य का माहौल है और फरल की तैयारी लगभग अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. दरवाजे पर रोट लगाकर हर दिन रंगोलियां सजाई गई हैं। पूरा वातावरण रंग-बिरंगे आकाशीय लालटेनों से जगमगाने लगा है। रविवार (12 तारीख) को दीपोत्सव का मुख्य दिन है और शाम के बाद महाद्वार रोड समेत शहर के प्रमुख बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ती है. उपनगरों में जगह-जगह सड़कों पर तरह-तरह की दुकानें लगी हैं और खरीदारी के लिए भीड़ भी उमड़ रही है।

किलों का पुनर्निर्माण…

बच्चों के किलों ने गैलोगली के वातावरण को समृद्ध बनाया है। आज की बारिश से बालमित्र के दोस्त भी खुश हो गये. कुछ स्थानों पर किलों की प्रतिकृतियाँ खुली रह जाने के कारण पूरी तरह बह गईं। इसलिए दोपहर से किले फिर से आकार लेने लगे। यहाँ तक कि संलग्न किलों को भी छोटी-मोटी मरम्मत करानी पड़ी। इन किलों पर भी छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा विराजमान होगी और यह पनत्या और आकाश लालटेन की रोशनी में जगमगाएगा।

रोशनी का त्योहार इस साल दिवाली का त्यौहार है

9 नवंबर: वसुबारस
10 नवंबर: धनत्रयोदशी, धन्वंतरि पूजन,
12 नवंबर: नरक चतुर्दशी, लक्ष्मी पूजन
14 नवंबर: दिवाली पड़वा, बलिप्रतिपदा
15 नवंबर: भाऊबिज 24 नवंबर-
तुलसी विवाह प्रारम्भ
26 नवंबर- वैकुंठ चतुर्दशी, त्रिपुरारार्ण पौइमा

समारोह और प्रकृति के प्रति आभार

विभिन्न त्योहारों और उत्सवों के अवसर पर प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करना हमारी परंपरा है। दिवाली के मौके पर भी यह परंपरा कायम रहेगी. संतों की यही शिक्षा है कि ‘जिसके घर गाय होती है, वहां विट्ठल के चरण होते हैं।’ जाहिर है वसुबरस के मौके पर गाय-बछड़े की पूजा भी होने वाली है. पांजरपोल में गाय-बछड़ों को चारा भी वितरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading