Hamas attack Israel हमास का दावा- 20 मिनट में इसराइल पर दागे 5000 रॉकेट, देश में घुसे चरमपंथीहमास का दावा- 20 मिनट में इसराइल पर दागे 5000 रॉकेट, देश में घुसे चरमपंथी

Rate this post

इसराइल पर ग़ज़ा से शनिवार सुबह अचानक बड़ा हमला कर दिया गया है. ग़ज़ा पट्टी पर शासन चलाने वाले चरमपंथी समूह हमास ने कहा है कि उसने 20 मिनट के भीतर इसराइल की तरफ़ पांच हज़ार रॉकेट दागे हैं. इसराइल का कहना है कि दर्जनों लड़ाके गज़ा सीमा को पार करके देश में घुस गए हैं।

Israel Gaza Attack Live Update: गाजा पट्टी से इजराइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे जाने के बाद इजराइली सेना ने युद्ध की स्थिति घोषित कर दी है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इन रॉकेट हमलों के कारण इजरायल में कई जगहों पर आग लगने की घटनाएं हुईं हैं और उनकी चेतावनी देने वाले सायरन बज रहे हैं. हमास की हथियारबंद विंग ने कहा कि ‘ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड’ शुरू होते ही 5,000 से अधिक रॉकेट दागे गए. इजराइल सेना के एक सैनिक का कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया है. इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करने का ऐलान कर दिया है. इजराइल ने लोगों घरों में रहने और बम शेल्टरों में शरण लेने को कहा है।

फिलिस्तीनी हथियारबंद आतंकी समूह हमास (Hamas) ने शनिवार को गाजा (Gaza) पट्टी से इजराइल (Israel) पर रॉकेट हमलों की झड़ी लगा दी, जिसे उसने इजराइल के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कहा है. इसके जवाब में इजराइल ने ‘युद्ध की स्थिति’ घोषित की और इलाके में फिलिस्तीनी ठिकानों पर हमला किया।

फिलिस्तीनी से इजराइल में रॉकेट दागे जाने के बाद इजराइल की सेना ने गाजा पट्टी पर कम से कम दो हवाई हमले किए. गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले हमास के हथियारबंद दस्ते का कहना है कि उसने इजराइल पर 5,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं।

Israel Palestine War Live: हमास के रॉकेट हमले में घायलों की संख्या बढ़कर करीब 150 हुई

हमास के भीषण रॉकेट हमले के बाद इजराइल के अस्पतालों में घायलों की भीड़ बढ़ने लगी है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अश्कलोन के बरज़िलाई अस्पताल ने कहा है कि उनके यहां 68 घायलों का इलाज चल रहा है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है. इसी तरह बीयर शेवा के सोरोका अस्पताल के मुताबिक वहां 80 पीड़ितों का इलाज किया जा रहा है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

हजारों रॉकेट हमलों को अंजाम देने के साथ ही इस्लामी आतंकवादी समूह हमास के दर्जनों बंदूकधारियों ने एक आश्चर्यजनक हमले में दक्षिणी इजराइल में घुसपैठ की है. स्थानीय लोगों के मुताबिक सीमा वाले शहरों की कई सड़कों पर हमास के हथियारबंद लड़ाकों को घूमते हुए देखा गया है. इजराइली सेना ने आम लोगों से घरों के भीतर रहने को कहा है।

Israel Palestine War Live: आम लोगों को घरों और बम शेल्टरों में शरण लेने का निर्देश

इजराइली सेना ने कहा कि हमास ने आज सुबह रॉकेट हमले के साथ ही इजराइली क्षेत्र में आतंकी घुसपैठ की घटना को अंजाम दिया है. स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने एक बयान में कहा कि ‘हमने दुश्मन को अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ अपनी आक्रामकता जारी नहीं रखने की चेतावनी दी.’ इजराइली सेना ने गाजा पट्टी के नजदीकी शहरों के निवासियों को अपने घरों में रहने और बाकी जनता को बम से बचाव वाले शेल्टरों के पास रहने के निर्देश जारी किए हैं।

इजराइल ने ‘युद्ध के लिए तैयार रहने’ का सर्तकता संदेश जारी किया

हमास की तरफ से भारी संख्या में रॉकेट दागे जाने और दक्षिणी इजराइल में उग्रवादियों की घुसपैठ के बाद इजराइल ने शनिवार सुबह ‘युद्ध के लिए तैयार रहने’ का संदेश जारी किया. हमास के रॉकेट हमले में एक महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हुए हैं. रक्षा मंत्री के कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक सेना की जरूरतों के अनुसार आरक्षित सैनिकों के मसौदे को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सुरक्षा प्रतिष्ठानों के सभी प्रमुखों के साथ मौजूदा सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्रालय मुख्यालय रवाना हो गए हैं. इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं।

इजराइल के विपक्षी नेता येर लैपिड ने प्रधानमंत्री नेतन्याहू के सैन्य सचिव से सुरक्षा के हालात के बारे में अपडेट हासिल किया. लैपिड के ऑफिस के एक बयान में कहा गया कि इजराइल आपातकाल में है. विपक्षी नेता ने कहा कि वह हमास के खिलाफ कठोर सैन्य कार्रवाई का समर्थन करेंगे।

इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा- हमास ने गंभीर गलती की

आज सुबह हमास के हमले से पैदा हालात का मूल्यांकन करने के बाद इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि आतंकवादी संगठन हमास ने आज सुबह एक गंभीर गलती की है और इजरायल के खिलाफ युद्ध शुरू कर दिया है. सेना के जवान हर जगह पर दुश्मन से लड़ रहे हैं. मैं इजराइल के सभी नागरिकों से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की अपील करता हूं. इजराइल इस युद्ध में जीत हासिल करेगा।

तेल अवीव में इमरजेंसी कर्मचारियों ने इलाके की घेराबंदी की

शनिवार को गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी आतंकवादियों के दक्षिणी इजराइल में अभूतपूर्व घुसपैठ करने के बाद आपातकालीन कर्मचारियों ने तेल अवीव के इलाकों की घेराबंदी कर दी. जिससे इजराइल को पूरे क्षेत्र के निवासियों को घर के अंदर रहने का आदेश देना पड़ा।

आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने आपात बैठक बुलाई. इजराइल ने जंग का सायरन बजा दिया है हमास को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी है.   इजराइल की सेना ने कहा कि गाजा की तरफ से आतंकियों ने घुसपैठ की है. हम इलाके को लोगों को घरों में रहने की अपील करते हैं. इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने ‘युद्ध के लिए तैयारी’ की घोषणा की है. इजरायल ने कहा कि हमास हमारी सीमाओं पर अरबों को हमले में शामिल होने के लिए उकसा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading