राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें, अपना खाता देखें राजस्थान

Rate this post

Apna Khata Rajasthan जमाबंदी e Dharti Bhulekh Bhu Naksha Jamabandi Nakal Khasra: क्या आप राजस्थान से है और वहां आपकी जमीन और खेत है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। राजस्थान की सरकार ने कुछ समय पहले apna khata rajasthan online website portal apnakhata.raj.nic.in शुरू किया है। खसरा नक्शा, खतौनी, जमाबंदी नकल आदि, आधिकारिक वेबसाइट – https://apnakhata.rajasthan.gov.in/ से प्राप्त कर किया जा सकता है। ऑनलाइन पोर्टल होने के कारण राज्य के नागरिकों के समय में बचत होगी और नागरिकों को पटवारी के पास जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसे e dharti और e bhumi के नाम से भी जानते है। इस वेबसाइट पर आप किसी भी खेत की जमाबंदी, खसरा नंबर, भूलेख खसरा भू नक्शा गिरदावरी रिपोर्ट, नकल आसानी से घर बैठे देख और डाउनलोड भी कर सकते है। अगर आप जानना चाहते है खाता नामांतरण कैसे करे और राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

पहले land record report निकालने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। जहां भूमि के सभी रिकॉर्ड खगालने में बहुत समय लगता था और परेशानी भी होती है। पर अब अपना खाता राजस्थान वेबसाइट पर जमाबंदी नकल, खसरा नंबर और भू नक्शा जैसी भूमि से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। जिसे आप किसी भी समय और कही भी बैठे कुछ मिनटों में निकाल सकते है।

 अपना खाता राजस्थान: Apna Khata Rajasthan

राज्य के लोगों को जमाबंदी और भूमि भूलेख का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन देना ही इस e dharti पोर्टल का प्रमुख उद्देश्य है। इसकी मदद से अब खेत जमीन के सभी काम घर बैठे आसानी से कर सकेंगे। आपको केवल वेबसाइट पर जा कर अपना खाता नंबर डालना है। 

योजना का नामApna khata rajasthan | E-Dharti
विभागभूमि संसाधन विकास विभाग (DOLR)
अपना खाता वेबसाइटapnakhata.raj.nic.in
भू नक्शा राजस्थानbhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha
गिरदावरी रिपोर्टkhasra.rbaas.in
जमाबंदी नकलapnakhata.raj.nic.in/LRCLogin.aspx

राजस्थान अपना खाता के फायदे

  • राजस्थान की इस वेबसाइट से अब आप आसानी से पता कर सकते है कौन सी भूमि का मालिक कौन है और उसका खाता नंबर क्या है।
  • इसका सबसे बड़ा फायदा उन्हें मिलेगा जो जमीन खरीद रहे हो या फिर बेच रहे हो। अगर जमीन से जुड़ी पूरी जानकारी पहले से ही पास होगी तो किसी भी तरह की ठगी से बचा जा सकता है।
  • जो लोग अपनी जमीन पर लोन लेना चाहते है उन्हें जमाबंदी की जरूरत पड़ती है। अपना खाता की वेबसाइट से आप घर बैठे जमाबंदी नकल आसानी से निकाल सकते है।
  • भूमि की जमाबंदी की सारी जानकारी online होने के बाद समय और पैसा तो बचेगा ही साथ ही जो परेशानी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने में होती थी अब वो भी नहीं होगी।
  • आप वेबसाइट से जो भी जानकारी निकलेंगे उसे देखने के साथ उसका प्रिंट भी ले सकते है।

राजस्थान अपना खाता भूलेख जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें

सबसे पहले अपना खाता राजस्थान की official website पर जाए जो apnakhata.raj.nic.in है। इसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते है।
वेबसाइट खुलने के बाद आप को होम पेज पर राजस्थान का भू नक्शा दिखाई देगा जैसा निचे फोटो में दिख रहा है।

अब आप को अपने जिले का नाम (district name) चुनना है जो आप 2 तरह से कर सकते है। पहला नक्शे में अपने जिले के नाम पर क्लिक करके और दूसरा जहां जिला चुनें लिखा है वहां क्लिक करके।
District बताने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर एक और नक्शा दिखेगा। इसमें जिले में आने वाली सभी तहसील दिखाई देगी और साथ में तहसील की एक लिस्ट भी दिखेगी। आप कहीं से भी अपनी तहसील के नाम पर क्लिक कर सकते है।

तहसील के नाम के चयन के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आप की तहसील में आने वाले सभी गांव के नाम लिस्ट में दिखेंगे। आप को यहां से अपने गाँव का नाम चुनना है और साथ ही जमाबंदी वर्ष का चयन भी करना है।

गांव का नाम चयन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आप को आवेदक की जानकारी देनी है और नकल जारी करने के विकल्प का चयन करना है जैसा की निचे फोटो में दिख रहा है।

  • आवेदक की जानकारी में आवेदक का नाम, शहर का नाम, पता और पिन कोड हिंदी में बताना होगा।
  • नकल जारी करने के विकल्प में आप को बताना होगा की आप जमाबंदी नकल या खसरा खतौनी नक्शा कौन सी जानकारी दे कर देखना चाहते है जैसे खाता से, खसरा से, नाम से, USN से या GRN से।
  • अगर आप खाता का विकल्प चुनते है तो आपको खाता संख्या का चयन करना होगा, अगर आप खसरा का विकल्प चुनते है तो खसरा नंबर का चुनाव करना होगा और अगर आप नाम से जानकारी चाहते है तो नाम लिखना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपके सामने jamabandi nakal online आ जाएगी जिसे आप प्रिंट भी कर सकते है।
  • निचे फोटो में आप जमाबंदी खसरा खतौनी की एक प्रतिलिपि देख सकते है। भूलेख का पूरा विवरण देने के बाद आपकी जानकारी भी कुछ इस तरह ही दिखेगी।

अब आप जान गए है अपना खाता जमाबंदी नकल कैसे देखें। पर एक बात का ध्यान रहे अगर आप को जानकारी देने में अधिक समय लगता है तो वेबसाइट आप को फिर से पहले district वाले पेज पर ले जाएगी जहां आप को प्रक्रिया दुबारा शुरू करनी पड़ेगी।
Rajasthan apna khata official website पर इस तरीके से आप किसी भी जमीन खेत की भूमि भूलेख जमाबंदी नक़ल निकाल सकते है।

अपना खाता नामांतरण e dharti पर कैसे करे – Apna Khata Nomination

अगर आप अपना खाता पर नामांतरण करना चाहते है तो उसके लिए भी e-dharti ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते है।
आप को apnakhata.raj.nic.in वेबसाइट पर जाना है। आपको पहले पेज पर नामांतरण के लिए आवेदन करें दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आवेदक का नाम, पिता का नाम, मोबाइल, ई-मेल, और पता की जानकारी हिंदी में बतानी होगी।

  • इसके बाद अपने जिले का चयन करे और नामांतरण करने के लिए आप किस प्रकार का आवेदन करना चाहते है इसका विकल्प बताये। पूरी जानकारी सही से भरने के बाद आगे चलें।
  • अब अगर आप के पास खाता संख्या की जानकारी है तो हां और नहीं है तो ना पर क्लिक करे। इसके बाद खसरा संख्या की जानकारी भरे।
  • आप अपना खाता नंबर चूने। खाता संख्या के चयन के बाद आपके सामने भूमि भूलेख की पूरी जानकारी आ जाएगी।
  • अपना आवेदन सबमिट करने से पहले सारी जानकारी एक बार फिर से देख ले। पूरी जानकारी देने के बाद आवेदन ले लिया जायेगा।

भू नक्शा राजस्थान ऑनलाइन कैसे देखें

राजस्थान खसरा मैप भू नक्शा ऑनलाइन देखने और प्रिंट निकालने के लिए सबसे पहले भूमि भुलेख की वेबसाइट पर जाये जिस का नाम है bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha. आप यहां क्लिक करके भी सीधे वेबसाइट खोल सकते है।
भू नक्शा राजस्थान वेबसाइट खुलते ही आप को District, Tahsil, RI, Halkas, Villages, Sheet की जानकारी देनी होगी जैसे निचे फोटो में दिख रहा है।

सारी जानकारी देने के बाद आपके सामने भूमि का पूरा विवरण आ जायेगा जिसे आप प्रिंट भी कर सकते है।

राजस्थान फसल गिरदावरी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले

  • अगर आप फसल गिरदावरी की नकल ऑनलाइन देखना चाहते है तो राजस्थान सरकार ने इसके लिए भी एक वेबसाइट पोर्टल बनाया है।
  • राजस्थान गिरदावरी रिपोर्ट देखने के लिए सबसे पहले इसकी official website पर जाना होगा जिसका नाम है धरा गिरदावरी khasra.rbaas.in. आप यहां क्लिक कर के भी वेबसाइट खोल सकते है।
  • जैसे निचे फोटो में दिख रहा है यहां आप को अपने जिला, तहसील, गाँव, फसल और सम्वत के बारे में जानकारी देनी है फिर आगे बढ़े पर क्लिक करना है। अब आपके सामने गिरदावरी की नक़ल आ जाएगी जिसे आप प्रिंट भी कर सकते है।

राजस्थान ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल से अगर आप को अपना खाता जमाबंदी नकल, खसरा खतौनी नक्शा, भू नक्शा खसरा मैप और गिरदावरी की नकल या जो अन्य जानकारी आप चाहते है वो नहीं मिल रही तो आप पटवारी से संपर्क करे।

अपना खाता राजस्थान E Dharti से जुड़े सवाल जवाब (FAQ)

Q1. अपना खाता राजस्थान क्या है?Ans: अपना खाता राजस्थान एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे e-dharti भी कहते है। इसकी वेबसाइट पर भूमि भूलेख, जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा खतौनी की सारी जानकारी उपलब्ध है। राजस्थान के लोग इसके जरिये जमीन से जुड़ी जानकारी घर बैठे आसानी से ले सकते है।
Q3. ऑनलाइन जमीन का भू नक्शा, जमाबंदी देखने के लिए फीस देनी पड़ती है?Ans. नहीं, Apna Khata Rajasthan Portal पर जमीन का नक्शा, खसरा या नक़ल देखने के लिए कोई फीस नहीं लगती, ये बिलकुल फ्री होता है। बस आपके पास मोबाइल फ़ोन/लैपटॉप और इंटरनेट होना चाहिए, फिर आप घर बैठे जमीन के ये सभी डिटेल बिना कोई पैसे दिए देख पाएंगे।
Q2. खसरा क्या होता है?Ans: खसरा एक प्रकार का दस्तावेज होता है जिस पर फसल और भूमि भूलेख की पूरी जानकारी होती है। पटवारी या फिर गाँव के लेखपाल द्वारा ये जानकारी खसरे पर दी जाती है।
Q4. अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें?Ans: राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल भूलेख भू नक्शा ऑनलाइन निकालने के लिए apnakhata.raj.nic.in वेबसाइट पर जा कर अपने जिले, तहसील, गाँव, आवेदक की जानकारी भरे। आपके द्वारा बताये गए खसरा नंबर और भूलेख की अन्य जानकारी के आधार पर आपको जमीन की जमाबंदी भू नक्शा रिकॉर्ड राजस्थान के e dharti पोर्टल पर सामने आ जाएगी जिसे आप प्रिंट भी करवा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading