प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ कैसे उठाएं PMJDY Yojana Benefits

Rate this post

प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत में वित्तीय समावेशन पर राष्ट्रीय मिशन है और जिसका उद्देश्य देशभर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को तथा इसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया।

अगर आप पीएम जन धन योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा उसके बाद बैंक के अधिकारियों से प्रधानमंत्री जन धन योजना का आवेदन फॉर्म लेना है अब उस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी भरना है और साथ ही जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर लेना है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की योजना क्या है

प्रधानमंत्री जनधन योजना पीएमजेडीवाई वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है जो किफायती तरीके से बैंकिंग बचत और जमा खाते प्रेषण क्रेडिट बीमा पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करता है।

भारत में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत कब हुई

PMJDY Yojana Benefits
प्रधानमंत्री जनधन योजना

विश्व की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना प्रधानमंत्री जनधन योजना पीएमजेडीवाई की घोषणा प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2014 को ऐतिहासिक लाल किले से की थी जिसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को पूरे देश में किया गया।

जन धन योजना के लिए कौन पात्र है

प्रधानमंत्री जनधन योजना मैं पात्र व्यक्तियों की बात करें तो पीएमजेडीवाई खाते के लिए भारत के सभी नागरिक इसके लिए पात्र हैं जन धन योजना जनधन खाते से प्रमुख लाभ मिलता है इस योजना के अंतर्गत सभी के लिए वित्तीय स्वतंत्रता है।

जनधन योजना खाता कौन खोला सकता है

इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक जो अब तक बैंकिंग सेवा से नहीं जुड़ा है अपना बैंक में खाता खुलवा सकता है किसी भी बैंक की शाखा या बैंक ई-मित्र के जरिए पीएमजेडीवाई अकाउंट खुलवाया जा सकता है 10 साल से ज्यादा उम्र के नाबालिक भी इस स्कीम के तहत अपना बैंक खाता खुलवा सकता है।

जनधन खाता कितने रुपए में खुलता है

PMJDY Yojana Benefits
प्रधानमंत्री जनधन योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जो बैंक में खाते खुलवाए जाते हैं दरअसल में जनधन स्कीम सरकार की मुख्य योजना में से एक है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इसमें योजना की मॉनिटरिंग भी करते हैं आपको बता दें कि जन धन योजना के तहत बैंक में खाता पूरी तरह से निशुल्क बिना किसी बैलेंस के खुलवाया जा सकता है।

जनधन योजना का प्रबंधन कौन करता है

जनधन योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी और 28 अगस्त से इसकी शुरुआत की गई थी 2014 में शुरू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा संचालित एक योजना है इस योजना का प्रबंधन भारत सरकार का वित्त मंत्रालय करता है।

प्रधानमंत्री जनधन खाता कैसे खोलें

प्रधानमंत्री जनधन खाता खोलने के लिए एक फॉर्म आपको ऑनलाइन मिल सकता है प्रधानमंत्री जन धन योजना की वेबसाइट pmjdy.gov.in या बैंकों की वेबसाइट पर इस फॉर्म की पीडीएफ कॉपी मिल जाती है वहां से फॉर्म का प्रिंट लेकर भर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आप बैंक शाखा या बैंक मित्र के पास जमा करा सकते हैं।

जनधन योजना का फॉर्म कैसे भरें

PMJDY Yojana Benefits
प्रधानमंत्री जनधन योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आवेदन भरने के लिए निम्नलिखित बातों का आपको ध्यान रखना है यदि आप इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जो फॉर्म है वह आप आसानी से भर सकते हैं।

  • अगर प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा और वहां से जनधन खाता खुल आने के लिए आवेदन करना होगा।
  • पीएम जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • आप प्रधानमंत्री जनधन योजना एप्लीकेशन फॉर्म को दी गई लिंक पर जाकर के भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरकर और जरूरी दस्तावेज अटैच करके बैंक में जमा करवाना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के बाद और दस्तावेज लेने के बाद आवश्यक कार्रवाई करके आपका जनधन खाता खोल दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री जनधन खाता बिना किसी अतिरिक्त शुल्क जीरो बैलेंस पर प्रधानमंत्री जनधन खाता खोला जाता है।
  • फिलहाल प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवाने के लिए आप केवल आधार कार्ड ले जा सकते हैं।
  • लेकिन जैसे ही कोई बैंक ऑनलाइन जनधन खाता खोलने की सुविधा देगा हम आपको उसकी प्रोसेस के बारे में बता देंगे।
  • अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 1800 110001

जनधन खाते में ₹10000 कैसे मिलेंगे

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ₹10000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेने के लिए जन धन अकाउंट कम से कम 6 महीने से ज्यादा पुराना होना चाहिए इसमें पैसा निकालने वाले की उम्र 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए वही 6 महीने कम पुराने अकाउंट पर ₹2000 तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है इस सुविधा का मकसद कम आय वाले लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करना है।

महिलाओं के खाते में कितने पैसे आएंगे जनधन योजना के

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना पीएमजेडीवाई के तहत महिला खाताधारकों के खाते में अगले 2 माह के दौरान पान ₹500 की दो सम्मान किस्तों में ₹1000 डाले जाएंगे।

जन धन योजना से कितना लोन मिल सकता है

इस योजना के तहत भारतीय नागरिक जीरो बैलेंस अकाउंट खाता खुलवा सकते हैं इस खाते पर आमजन को चेक बुक पासबुक दुर्घटना बीमा के अलावा ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा भी मिलती है ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के तहत जन धन अकाउंट होल्डर अकाउंट में बैलेंस ना होने पर भी अपने खाते से ₹10000 तक निकाल सकता है।

जनधन योजना खाता कौन सा बैंक प्रदान करता है

PMJDY Yojana Benefits
प्रधानमंत्री जनधन योजना

जनधन योजना खाता के तहत देश के सभी बैंक इस योजना को प्रदान करते हैं इस पहल के तहत प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना की नीतियों का पालन करते हुए एक बचत खाता पेश किया गया है प्रधानमंत्री जनधन योजना के कुछ लाभ हमें योजना के तहत सभी विशेष अधिकारों तक सरल पहुंच और न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता शामिल है यह जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट है।

जनधन खाते में से 1 दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं

अगर आपका भी जनधन खाता है तो आप बैंक आपको बहुत सारी सुविधाएं देती है जनधन खाता धारकों को बैंक के द्वारा एक सबसे बड़ी सुविधा ओवरड्राफ्ट की होती है जो महिलाओं को ₹10000 तक की भी जा सकती है जनधन खाते के तहत 1 दिन में ₹10000 तक निकाले जा सकते हैं इस सुविधा को आप धीरे-धीरे पढ़ा भी सकते हैं लेकिन प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत शुरुआती दिनों में 1 दिन में ₹10000 रुपए निकाले जा सकते थे।

मैं बिना टैक्स के बैंक में कितना पैसा जमा कर सकता हूं

यदि आपके पास सेविंग अकाउंट से आपका ब्याज एक फाइनेंसियल ईयर के दौरान ₹10000 से ज्यादा है तो आपको टैक्स देना होगा सेविंग अकाउंट से अर्जित ₹10000 तक के ब्याज पर कोई ब्याज नहीं लगाया जाता है यह कटौती आयकर अधिनियम की धारा 80 TTA के तहत की जा सकती है और यह एक व्यक्ति और एचयूएफ HUF हिंदू अविभाजित परिवार के लिए उपलब्ध है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading