Kunwara Pension Scheme- अब सरकार देगी कुंवारों को पेंशन इस योजना में आवेदन यहां से करें

Rate this post

अब आपको यकीन नहीं होगा की ऐसी ही कोई योजना सरकार ला सकती है. जिसमे अविवाहितों को Kunwara Pension Scheme के तहत पेंशन मिलेगी .हां अब सरकार ने फैसला कर लिया है की अगर कोई व्यक्ति कवारा रहता है तो उनको सरकार प्रति महीने पेंशन देगी .देश की राज्य सरकारे कई तरह की योजनाएं चलाती है.जिसमे कई तरह की पेंशन योजनाएं भी शामिल है जैसे विधवा पेंशन,वृद्धा पेंशन ,लाडली बहना योजना आदि कई योजनाएं चल रही है. अब सरकार ने भी कुवारों को भी बहुत ही बड़ा तोफा दिया है. जिसमे सरकार ने कुंवारों को भी पेंशन देने की घोषणा की है.

हरियाणा सरकार देगी कुंवारों को पेंशन

मिडिया रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा राज्य देश का पहला एक ऐसा राज्य होगा जो अब कुंवारों और विधुरों को पेंशन देगा . जिसमें कुवारों को राज्य सरकार 2750 रू. प्रति महिना देने की घोषणा कर रही है. इस पेंशन योजना के तहत राज्य में कुल 71000 हजार लोगों को इसका लाभ प्राप्त होगा .इससे राज्य सरकार पर 240 करोड़ रुपये का बोझ झेलना पड़ेगा . आइये हम आपको बताते है की इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते है . और इस योजना के लिए आवेदन कहां से करना है और कैसे करना है. इसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होगा या ऑफलाइन के माध्यम से इन सभी की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बने वाले है.

Kunwara Pension Scheme का किसको मिलेगा इस योजना से लाभ ?

मुख्यमंत्री जी ने बताया की इस योजना का लाभ निम्न लोगो को दिया जायेगा. मोहनलाल खट्टर ने बताया की 45 से 60 वर्ष की उम्र वाले कुंवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा . और जिन लोगों की आय सालाना 1.80 लाख से कम है उससे ही इस योजना का लाभ मिलेगा. 40-60 की उम्र वाले विधुर भी इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है .ऐसे विधुर जिनकी आय 3 लाख से कम रुपये की है वो लोग इस योजना के लाभार्थी बन सकते है . इस योजना के सभी लाभार्थियों को प्रति महीने 2750 रुपये दिये जायेगे .

बढाई जाएगी पेंशन

कुछ मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक अनुमान लगाया जा रहा है की वृद्धा पेंशन को भी बढाकर के 3000 रू. तक किया जा सकता है . और ये भी अनुमान लगाया जा रहा है की कुंवारा पेंशन योजना के भी अगले साल से 2750 रू. से बढ़ा कर के 3000 रू. भी सरकार कर सकती है . बीते दिनों जान संवाद में किसी एक 60 वर्षीय अविवाहित ने पेंशन से जुड़ी शिकायत की थी . इसके बाद में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा की सरकार एक स्कीम लाने का विचार कर रही है .

कुंवारा पेंशन योजना का लाभ

Kunwara Pension Scheme
  • अविवाहित महिला व पुरुष दोनों को मिलेगी कुंवारा पेंशन
  • प्रति महीने लाभार्थी के बैंक खाते में पेंशन जमा होती रहेगी.
  • महिला व पुरुष जो अविवाहित है वो इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है.
  • इस योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान है.
  • अविवाहित महिलाओं व पुरुषों को मिलेगे 2750 से 5000 रू. तक पेंशन का लाभ .
  • कुंवारा पेंशन योजना में लाभार्थी online व ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर पायेगे.

कब शुरू होगे आवेदन

इस योजना के आवेदन मिडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है की इस के आवेदन जुलाई महीने के अंत या अगस्त महीने के शुरुआत में आवेदन कर पायेगे. इस योजना का नाम कुंवारा योजना रखा गाया है. इस योजना में पात्र लाभार्थी वो जिनकी उम्र 45-60 वर्ष के महिला व पुरुष दोनों ही है . इस योजना में आवेदन करणे के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यका रहेगी . आधार कार्ड, राशन कार्ड, मूलनिवास प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण  पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि दस्तावेजों की आवश्यकता रहेगी .

कुंवारा पेंशन योजना का उदेश्य

बुढ़ापे में सभी को सहारे की जरुरत रहती है .आज के समय में अगर पैसे जमा किये होते तो वृद्धा अवस्था में काम आते है. इसलिए जो अविवाहित महिला व पुरुष होते है उनके तो बच्चे होते नहीं है . ऐसे में में इनके देख रेख में कोई आगे नहीं आता है. तो सरकार इन्हें पेंशन देगी जिससे वे अपना वृद्धावस्था में जीवनयापन में अपनी पूंजी से अपनी सेवा आसानी से करवा सके . इस उद्देश्य से सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है.pension.socialjusticehry.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading