पेटीएम शेयर मूल्य लक्ष्य, आय अनुमान और विश्लेषक कॉल के बाद बहुत कुछ

Rate this post

पेटीएम: यस सिक्योरिटीज ने कहा कि टिप्पणी इस थीसिस पर सवाल उठाती है कि पेटीएम तेजी से भुगतान-केंद्रित कंपनी से ऋण वितरण-केंद्रित कंपनी में बदल रही है।

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (पेटीएम) ने गुरुवार को सत्र आगे बढ़ने के साथ अपने शेयरों में कुछ खोई हुई जमीन हासिल की, फिर भी बीएसई 500 पैक में शेयर का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। कुछ ब्रोकरेज ने स्टॉक पर लक्ष्य मूल्य कम कर दिए हैं क्योंकि पेटीएम ने एक विश्लेषक बैठक में कहा था कि वह अपने छोटे-टिकट ‘पोस्टपेड’ में अपने मासिक संवितरण को कम करेगा, जो एक सचेत कॉल द्वारा और अपने ऋण देने वाले भागीदारों के परामर्श से प्रेरित होगा।

यस सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख और प्रमुख विश्लेषक शिवाजी थपलियाल ने कहा कि पेटीएम ने कहा है कि लाभप्रदता पर प्रभाव कम होगा, क्योंकि पोस्टपेड कम लाभप्रदता वाला व्यवसाय है। उन्होंने कहा, यह टिप्पणी उस व्यापक थीसिस पर सवाल उठाती है कि पेटीएम तेजी से भुगतान-केंद्रित कंपनी से ऋण वितरण-केंद्रित कंपनी में बदल रही है।

उन्होंने कहा, “पूछने वाला मुख्य सवाल यह है कि पेटीएम अंततः अपने कुल ग्राहक आधार के किस अनुपात को लंबे समय में ऋण ग्राहकों में बदलने में सक्षम होगा।”

थपलियाल ने कहा कि उनकी ब्रोकरेज कंपनी ने आईपीओ के समय पेटीएम पर सेल लगाई थी और ब्रोकिंग फर्म के पास अभी भी स्टॉक पर ‘एडीडी’ रेटिंग कम है।

मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि पेटीएम ने हाल की अटकलों से इनकार किया है कि कंपनी ऋण देने वाले भागीदारों से हार रही है। वर्तमान में ऋण वितरण के लिए इसके सात एनबीएफसी भागीदार हैं, जबकि यह Q4FY24 और Q1FY25 तक एक बड़े बैंक और दो बड़े NBFC को एकीकृत करने की प्रक्रिया में है।

“कंपनी ने संकेत दिया कि आरबीआई द्वारा हाल ही में जोखिम भार में बढ़ोतरी से उसकी वृद्धि पर असर पड़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि विकास को समर्थन देने के लिए उसके पास पर्याप्त संख्या में भागीदार हैं। पेटीएम को व्यापारी ऋणों में मजबूत वृद्धि और व्यक्तिगत ऋणों में स्वस्थ वृद्धि की उम्मीद है, जो उच्चतर सहायता प्राप्त है। टिकट आकार उधार। पोस्टपेड को कम वृद्धि की ओर कैलिब्रेट किया जाएगा, “ब्रोकरेज ने स्टॉक पर 1,025 रुपये के लक्ष्य का सुझाव देते हुए कहा।

“हमने अपने FY24/FY25 संवितरण अनुमान को 15-18 प्रतिशत तक कम कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप FY24E/FY25 पर हमारे समायोजित एबिड्टा में 11-16 प्रतिशत की कटौती हुई है। हम Paytm को FY28E EV/Ebitda का 20 गुना महत्व देते हैं और FY25E के बराबर छूट देते हैं। 14 प्रतिशत की छूट दर पर, “यह जोड़ा गया।

मॉर्गन स्टेनली ने कथित तौर पर 830 रुपये के लक्ष्य के साथ स्टॉक पर अपना समान भार बनाए रखा है। जेपी मॉर्गन और गोल्डमैन सैक्स ने स्टॉक को ‘न्यूट्रल’ तक डाउनग्रेड कर दिया है। पहले वाले को स्टॉक 900 रुपये का लगता है, जो पहले 1,200 रुपये था, बाद वाला स्टॉक को 840 रुपये पर देखता है। जेफ़रीज़ ने कथित तौर पर स्टॉक पर अपनी ‘खरीद’ बनाए रखी है, लेकिन पहले के 1300 रुपये के मुकाबले अपना लक्ष्य घटाकर 1,050 रुपये कर दिया है। इस बीच, बर्नस्टीन ने पेटीएम पर अपना लक्ष्य पहले के 1,100 रुपये से घटाकर 950 रुपये कर दिया है।

जेएम फाइनेंशियल ने कहा कि 2022 के निचले स्तर के बाद से पेटीएम के शेयरों में तेजी ऋण वितरण व्यवसाय के राजस्व और उसकी परिचालन क्षमता में मजबूत वृद्धि के कारण आई है। प्रमुख विकास लीवर पर “थोड़ा अचानक” उतार-चढ़ाव के साथ, इस ब्रोकरेज को उम्मीद है कि जब तक विकास के रुझान स्थिर नहीं हो जाते और नई रणनीति लागू नहीं हो जाती, तब तक पेटीएम के शेयर की कीमत नकारात्मक प्रतिक्रिया देती रहेगी।

हमने पेटीएम की FY24E एबिटा हानि को संशोधित कर 680 करोड़ रुपये (11 प्रतिशत कम और समायोजित एबिटा 760 करोड़ रुपये) और FY25E एबिटा को 470 करोड़ रुपये (31 प्रतिशत कम और समायोजित एबिटा 1,500 करोड़ रुपये) कर दिया है और अपना लक्ष्य कम कर दिया है। कीमत 1,120 रुपये, “जेएम फाइनेंशियल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Online News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading